Bajaj CNG Bike Launch Date in India: दुनिया की पहली CNG Bike

Bajaj CNG Bike Launch Date in India

महान भारतीय Brand Bajaj, जो नवीनतम और विश्वसनीय Motercycle का पर्याय है,
Rajiv Bajaj, CEO, Bajaj Auto, ने एक मीडिया Interview में कहा कि वे दुनिया की पहली सीएनजी-संचालित Motercycle launch कर रहे हैं, जो यात्रियों और पर्यावरण को बदलने का वादा करता है।

कंपनी अगली तिमाही में सीएनजी Motercycle बेचने के लिए तैयार है। यह आने वाली बाइक की ईंधन की लागत को लगभग 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है, साथ ही परिचालन खर्च को 50 से 65 प्रतिशत तक कम कर सकता है। साथ ही, उन्होंने कहा कि सीएनजी Motercycle में hero Honda की success का अनुकरण करने की क्षमता है, जो मोटरसाइकिलों के लिए ईंधन दक्षता में क्रांति ला सकती है।

यह भी देखें-Hyundai Alcazar Facelift Launch Date In India & Price: Design, Engine, Features

Bajaj CNG Bike Launch Date

Bajaj Auto के प्रबंध निदेशक Rajiv Bajaj ने हाल ही में एक Interview में बताया कि बहुप्रतीक्षित Bajaj CNG  Bike बहुत जल्दी लॉन्च होने वाली है।

परीक्षण के उत्कृष्ट परिणामों ने Bike को 2025 में लॉन्च करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है, और April और June 2024 के बीच Launch होने की उम्मीद है।

Rajiv Bajaj ने बताया कि 100CC, 120CC और 150-160 CC की मोटरसाइकिलों में सबसे आम विस्थापन क्षमता है। उनका मानना है कि Bajaj Auto विभिन्न Engine क्षमताओं के साथ CNG Bike का एक पोर्टफोलियो बनाना चाहता है, क्योंकि इनमें से प्रत्येक क्षमता खरीदारों को आकर्षित करेगी।

Bajaj CNG Bike Launch Date in India
Bajaj CNG Bike specification

Bajaj CNG Bike specification:

बाजाज की आने वाली CNG बाइक की उम्मीदवार विशेषताएँ शामिल हैं: 60-70 किलोमीटर प्रति किलोग्राम CNG ईंधन की माइलेज, टेलिस्कोपिक फ्रंट और ड्यूल-शॉकर रियर सस्पेंशन सेटअप, हैलोजन लाइट्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, USB फोन चार्जर, एलॉय व्हील्स, सेल्फ-स्टार्ट, इंजन साइड स्टैंड कट-ऑफ, और अन्य। यह आंकड़ों और लॉन्च की तिथि के बारे में जानकारी भी शामिल है।

Specifications Details
Mileage 60-70 km per kg of CNG fuel
Suspension and Brakes Telescopic front and dual-shocker rear suspension setup; possibly a single disc at the front and drum brake at the rear; single-channel ABS
Features Halogen lights, semi-digital instrument console, USB phone charger, alloy wheels, self-start, engine side stand cut-off, and more
Dimensions Expected to be based on the platform of the CT 110X, so dimensions and size could be similar to the CT 110X
Launch Confirmed for the next quarter of 2024, expected to go on sale around Diwali festive season
Price Expected to be around Rs 90,000

 

Bajaj CNG Bike Price

बजाज सीएनजी बाइक एक कम्यूटर बाइक है, जो भारत में ₹90,000 की अनुमानित कीमत पर लॉन्च होगी। सीएनजी बाइक के अक्टूबर 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

 

Bajaj CNG Bike Design

बजाज ने संभावित रूप से 100 सीसी या 110 सीसी का छोटा इंजन वाली सीएनजी बाइक का डिज़ाइन भेजा है। इसे CNG सेगमेंट में CT110 नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इसका सीएनजी टैंक कार के टैंक से कम नहीं होगा, इसलिए इसे बाइक के फ्रेम के भीतर ही फिट किया जाएगा। यह आसानी से हटाया जा सकता है और फिर से फिट किया जा सकता है। टैंकों को स्थान पर रखने के लिए एक विशेष लॉकिंग प्रणाली का उपयोग किया जाएगा।

बजाज कम दूरी की सवारी के लिए पेट्रोल रखने के लिए एक दूसरा छोटा ईंधन टैंक प्रस्तुत करेगा। यह मुख्य रूप से सीएनजी ईंधन खत्म होने पर बाइक को निकटतम सीएनजी पंप तक ले जाना होगा। साथ ही नया फ्यूल इंजेक्शन प्रणाली होगा। हम जानते हैं कि बजाज ने ई-कार्बोरेटर का उपयोग बीएस6 चरण 2 के प्रवेश से पहले किया था। लेकिन ई-एफआई का उपयोग भी संभव नहीं है।

लीक हुए दस्तावेजों से स्पष्ट है कि यह एक कम्यूटर बाइक होगी। लेकिन बजाज ने अब कम्यूटर बाइक्स पर भी अच्छे फीचर्स देना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि सीएनजी मॉडल में एलआरडी डीआरएल, यूएसबी फोन चार्जिंग और अन्य सुविधाएं होंगी, लेकिन हमें नहीं लगता कि निर्माण की लागत-लाभ अनुपात के कारण यह बहुत अधिक सुविधाओं से युक्त होगा।

Bajaj CNG Bike Engine

Bajaj की आने वाली सीएनजी बाइक में 100 से 160 सीसी सेटअप होने की उम्मीद है। अब तक विवरण नहीं मिले हैं, लेकिन उम्मीद है कि इसमें एक शक्तिशाली, लगभग 8-10 बीएचपी का अधिकतम पावर आउटपुट होगा। इसमें पांच स्पीड का गियरबॉक्स लगाया जा सकता है।

 

Leave a comment

अप्रैल में पैदा हुए बच्‍चों के लिए बहुत लकी हैं ये नाम