OpenAI Sora Launch Date: Text to Video Generator

OpenAI Sora launch date

नवीनतम टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेटर, से मिलें। गुरुवार को सैन फ्रांसिस्को कंपनी ने एक टूल का अनावरण किया, जो जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करता है, जो लिखित आदेशों के आधार पर तुरंत छोटे वीडियो बनाता है।

OpenAI sora

 

सोरा पहले व्यक्ति नहीं हैं जो ऐसी तकनीक दिखाते हैं। लेकिन टूल के वीडियो की उच्च गुणवत्ता को उद्योग विश्लेषकों ने उजागर किया है, जो ओपनएआई और टेक्स्ट-टू-वीडियो के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।फिर भी, आज तेजी से बढ़ते AI क्षेत्र में सभी चीजों की तरह, ऐसी तकनीक के भविष्य के सामाजिक और नैतिक नुकसान भी चिंताजनक हैं। यह सब है जो आप जानना चाहते हैं।

Sora क्या है?

क्या मैं इसे अभी उपयोग कर सकता हूँ सोरा एक टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेटर है जो लिखित संकेतों पर आधारित 60 सेकंड तक लंबे वीडियो बनाता है. यह जनरेटिव AI का उपयोग करता है। मॉडल एक स्थिर छवि से भी वीडियो बना सकता है।

जेनरेटिव AI कुछ नया बनाने की क्षमता रखता है। ओपनएआई के चैटजीपीटी, जैसे चैटबॉट, और डीएएलएल-ई और मिडजर्नी, जैसे छवि-जनरेटर, उदाहरणों में हैं। वीडियो बनाने के लिए AI सिस्टम प्राप्त करना उसी तकनीक पर निर्भर करता है, हालांकि यह नया और अधिक कठिन है।

OpenAI Sora Launch date

OpenAI का कहना है कि यह टूल को आधिकारिक तौर पर जारी करने से पहले निर्माताओं और कलाकारों के साथ समझौता कर रहा है, इसलिए sora अभी तक आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है पर 2024 में आ सकता हें

क्या मैं इसे अभी उपयोग कर सकता

OpenAI का कहना है कि यह टूल को आधिकारिक तौर पर जारी करने से पहले निर्माताओं और कलाकारों के साथ समझौता कर रहा है, इसलिए सोरा अभी तक आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है और बहुत कुछ है जो हम अभी भी नहीं जानते हैं। लेकिन गुरुवार की घोषणा के बाद से, कंपनी ने अपनी क्षमता को दिखाने के लिए सोरा-जनरेटेड वीडियो साझा किए हैं।

क्या अन्य AI-जनित वीडियो सिस्टम आज उपलब्ध हैं?

OpenAI का सोरा पहला नहीं है। Google, Microsoft, Meta और Startup Roadway ML समान तकनीक का प्रदर्शन कर चुके हैं।

हालाँकि, उद्योग विश्लेषकों का ध्यान अब तक साझा किए गए सोरा वीडियो की स्पष्ट गुणवत्ता और लंबाई पर है। अमेरिका के मैक्वेरी में AI और सॉफ्टवेयर रिसर्च के प्रमुख फ्रेड हैवमेयर ने कहा कि सोरा का launch उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

ओपनएआई बताता है कि सोरा-जनरेटेड वीडियो जटिल और अविश्वसनीय रूप से विस्तृत दृश्यों को प्रस्तुत कर सकते हैं, लेकिन स्थानिक और कारण-और-प्रभाव तत्वों की कमी भी है। OpenAI अपनी वेबसाइट पर एक उदाहरण देते हुए कहता है, “एक व्यक्ति कुकी से काट सकता है, लेकिन बाद में, कुकी पर काटने का निशान नहीं हो सकता।””

हैवमेयर ने कहा, “न केवल आप लंबे वीडियो बना सकते हैं, मैं 60 सेकंड तक समझता हूं, बल्कि बनाए जा रहे वीडियो अधिक सामान्य दिखते हैं जो… अप्राकृतिक लगते हैं।”

फॉरेस्टर के वरिष्ठ विश्लेषक रोवन कुरेन ने कहा कि ऐआई-जनरेटेड वीडियो में पिछले साल “जबरदस्त प्रगति” हुई है, जिसमें पिछले नवंबर में स्टेबल वीडियो डिफ्यूजन की शुरूआत भी शामिल है, लेकिन दृश्य और चरित्र स्थिरता के लिए और अधिक “एक साथ सिलाई” की जरूरत है।

यह भी पड़े-

iPhone 16 Pro Launch Date

 

 

Leave a comment

Exit mobile version