Smart charger startup success Stories: एक स्मार्ट charger से आप का हर device चार्ज होगा

Smart charger startup success Stories

Power ICS (पावर इंटीग्रेटेड सर्किट्स) नामक हैदराबाद का नवोदित उद्यम ने एक बहुत छोटा चार्जर बनाया है जो आपके सभी उपकरणों को एक बार में चार्ज कर सकता है। तेजी से बढ़ते ई-वेस्ट को देखते हुए, यह चार्जर डिवाइस को चार्ज करना चाहिए। 2025 तक भारत हर डिवाइस को चार्ज करने के लिए तैयार होगा।

Charger की कीमत

इस छोटे चार्जर का मूल्य लगभग 2000 रुपये है और यह गैलियम नाइट्रेट से बना है। यह चार्जर डिवाइस की जीवन काल भी बढ़ाता है। भारत में इसकी डिजाइनिंग, उत्पादन, संग्रहण और जांच की जाती है।

जतिन कहते हैं कि भविष्य में ईवी चार्जर, रिन्यूएबल एनर्जी और स्मार्ट होम के क्षेत्र में भी प्रवेश होगा, जो अमेरिका जैसे बाजारों में तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन 80% कंपोनेंट बाहर से आते हैं, इसका काम भारत में ही होता है।

Jatin Mallipudi (25) और Sai Srinivas Vavilala (55) ने नवंबर 2023 में इस स्टार्टअप को शुरू किया था। यह नवोदित उद्यम हैदराबाद के T-Hub में है, जहां वह अपने उत्पाद को बेहतर बनाने में लगा हुआ है। इस उद्यम ने अब तक 200 से अधिक चार्जर बेच चुके हैं।

यहभी देखे – Best mobile under 20000: आखें बंद कर के ये Mobile लेलो

चार्जर केसे काम करता हें 

इस चार्जर में एक इनबिल्ड सेमीकंडक्टर चिप है, जो आपके डिवाइस को आवश्यक वॉट पावर प्रदान करता है। जैसे ही आप इस चार्जर को अपने डिवाइस से कनेक्ट करते हैं, यह खुद ही कितने वॉट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और उसके अनुसार पावर प्रदान करता है, जिससे आपके डिवाइस की जीवन काल बढ़ा जाता है।

जिससे 240 वॉट की चार्जिंग हो सकती है। जतिन का कहना है कि सी-पोर्ट टाइप सबसे अच्छी तकनीक है जो इसे कर सकती है। Power ICS भविष्य में अपने चार्जर के डिजाइन और सुविधाओं में सुधार करने की कोशिश करेगा।

यह स्टार्टअप के 80 प्रतिशत कंपोनेंट विदेशों से आते हैं, हालांकि इसकी सभी कार्यवाहियां भारत में ही स्थापित हैं। इसके बावजूद, यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारत में तकनीकी उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है।

लक्ष्य power ics startup
Power ICS का लक्ष्य स्मार्ट चार्जर सहित ऊर्जा संबंधी अन्य समाधानों को शामिल करना है। यह स्टार्टअप इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उत्साहित और तैयार है।

जतिन बताते हैं कि उनका एयरोस्पेस क्षेत्र में काम, जहां उन्होंने टाटा बोइंग में प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम किया था, उन्हें इस चार्जर बनाने का विचार दिया। इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में उन्होंने गैलियम नाइट्रेट की शक्ति सीखी। उन्होंने Sai Srinivas Vavilala के साथ Power ICS की शुरुआत की और इस तकनीक को चार्जर में लाने का निर्णय लिया।

हालाँकि, यह बिना धन के काम कर रहा है, लेकिन यह भविष्य में ईवी चार्जर, रिन्यूएबल बिजली और स्मार्ट घरों को भी विकसित करने की योजना बना रही है। साथ ही, चार्जर की क्षमता को बढ़ाकर 350 वॉट का चार्जर बनाने की योजना भी है।

Leave a comment

अप्रैल में पैदा हुए बच्‍चों के लिए बहुत लकी हैं ये नाम