Sridhar Ramaswamy Snowflake Ceo Google की करोड़ो की नोकरी छोड़ कर अब इस विदेशी कंपनी के ceo बने भारतीय मूल के Sridhar Ramaswamy

sridhar ramaswamy snowflake Google की करोड़ो की नोकरी छोड़ कर अब इस विदेशी कंपनी के ceo बने भारतीय मूल के Sridhar Ramaswamy-ऐसे कई भारतीय हैं जो दुनिया भर में अरबों डॉलर का कारोबार चलाते हैं, जैसे google के Sundar Pichai  और सत्या नडेला। Sridhar Ramaswamy इस सूची में हाल ही में शामिल हुए हैं  Google के विज्ञापन प्रभाग के पूर्व प्रमुख Sridhar Ramaswamy को Snowflake का नया सीईओ नामित किया गया है, जो एक अरबों डॉलर की data cloud (डेटा क्लाउड) कंपनी है, जिसका मुख्यालय Montana में स्थित है।

वह Snowflake के पहले भारतीय मूल के सीईओ (ceo) हैं। 15 वर्षों तक सेवा करने और Google के विज्ञापन प्रभाग को 1.5 बिलियन डॉलर से 100 बिलियन डॉलर से अधिक तक बढ़ाने में योगदान देने के बाद, रामास्वामी ने सुंदर पिचाई को सीईओ बनाए जाने के तीन साल बाद कंपनी छोड़ दी। वह अपने Advertisment free search engine  Neeva [नीवा] की खरीद के बाद निदेशक मंडल के सदस्य और Snowflake के सीईओ बन गए। वह पहले कृत्रिम बुद्धिमत्ता के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे। वर्तमान में, Snowflake का मार्केट कैप 53 बिलियन डॉलर यानी 440000 करोड़ रुपये से अधिक है।

यह भीदेखे- Most Silent Air Cooler in India: कम शोर वाले Best एयर कूलर

Sridhar Ramaswamy , एआई(AI) और ऑनलाइन खोज प्रौद्योगिकी में अपनी दक्षता के लिए प्रसिद्ध हैं। वह कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नई ऊंचाइयों की ओर दुनिया भर में 6000  श्रमिकों की एक टीम का मार्गदर्शन कर रहे हैं। मूल रूप से तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु के रहने वाले Sridhar Ramaswamy एक उत्साही पाठक और फिटनेस उत्साही हैं। उन्होंने हाल ही में Google के कैलिफ़ोर्निया मुख्यालय के करीब, विज्ञापन रहित पहला निजी खोज इंजन Sridhar Ramaswamy लॉन्च किया। ऑनलाइन विज्ञापन के लिए Google की डेटा ट्रैकिंग प्रथाओं से मोहभंग होने के बाद रामास्वामी ने नीवा की स्थापना की

आईआईटी मद्रास से स्नातक श्रीधर रामास्वामी ने google में इंजीनियरिंग के पूर्व उपाध्यक्ष विवेक रघुनाथन के साथ नीवा की सह-स्थापना की। Google के लक्षित विज्ञापन के विपरीत, Neeva का लक्ष्य किफायती सदस्यता के माध्यम से एक विज्ञापन-मुक्त अनुभव प्रदान करना था। प्रारंभिक मान्यता प्राप्त करने के बावजूद, नीवा Google के प्रभुत्व को चुनौती देने में असमर्थ था; हालाँकि, लगभग एक दर्जन Google विभिन्न पदों और विभागों में नीवा (Neeva) में शामिल हुए।

यह भी देखे- Google Satelite SOS Feature: google ला रहा हें iPhone जेसा feature

2023 में, Snowflake ने नीवा का अधिग्रहण किया और सह-संस्थापकों को बोर्ड पर लाया। मशीन लर्निंग विकास में श्रीधर की पृष्ठभूमि और बेल लैब्स, ल्यूसेंट टेक्नोलॉजीज और एपिफेनी, इंक. में एक शोधकर्ता और डेटाबेस विश्लेषक के रूप में अनुभव ने Google के विज्ञापन साम्राज्य में योगदान दिया।

Education  and  Background

शिक्षा और जन्म: श्रीधर रामास्वामी 1967 में तमिलनाडु में जन्मे थे। 1989 में वह संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचे। उनके पास पीएचडी है। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वे आईआईटी मद्रास और ब्राउन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक।

Leave a comment

अप्रैल में पैदा हुए बच्‍चों के लिए बहुत लकी हैं ये नाम